पियूशचाव्ला

कैवर्न न्यूज

लिवरपूल म्यूजिक रूट्स: कैवर्न के सह-मालिक डेव जोन्स ने एक नई किताब में प्रसिद्ध कैवर्न डीजे और कंपेयर बॉब वूलर के अपने व्यापक यादगार संग्रह का खुलासा किया

गुरुवार, 2 दिसंबर 2021

लिवरपूल म्यूजिक रूट्स फोटोग्राफिक छवियों और शब्दों में एक कहानी को स्पष्ट रूप से बताता है जो व्यापक रूप से ज्ञात होने योग्य है। यह प्रभावशाली कैवर्न डीजे और कम्पेयर बॉब वूलर के अद्भुत करियर की कहानी है, जिन्होंने संगीत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण अवधियों में से एक का निरीक्षण किया। लेकिन यह इससे कहीं ज्यादा है। यह उस प्रतिष्ठित वातावरण के बारे में है जिसमें बीटल्स ने अपने मंच शिल्प को सिद्ध किया, खुद को दुनिया पर हमले के लिए तैयार किया। लेकिन यह इससे कहीं ज्यादा है। 50 के उत्तरार्ध से, और जैज़, स्किफ़ल और ब्लूज़ से लेकर रिदम और ब्लूज़, रॉक'न'रोल और बीट म्यूज़िक तक, यह मर्सीसाइड म्यूज़िक सीन के कई विविध कृत्यों और उन लोगों की कहानी है, जिन्हें अमेरिका या पूरे देश से बुलाया गया था। यूके को प्रेरित करने के लिए और बदले में उस प्रसिद्ध तहखाने के शोर और आस-पास के भ्रूण स्थलों से प्रेरित हो, जिन्होंने एक उल्लेखनीय कहानी में भी भूमिका निभाई। यह उन मूवर्स और शेकर्स के बारे में है जो उन्हें मंच पर लाए या इस बात को फैलाने में भी मदद की। और यह उन प्रशंसकों के बारे में है जो अपनी मूर्तियों को देखने के लिए कतार में खड़े हैं, जो उस आवश्यक चर्चा और जीवंतता को बनाने में मदद करते हैं। लेकिन यह सब से ज्यादा है।

लगभग 1,000 व्यक्तिगत वस्तुओं के एक व्यापक यादगार संग्रह से प्यार से सम्मानित किया गया, शुरू में लेकिन विशेष रूप से बॉब वूलर द्वारा एकत्र नहीं किया गया था, और हाल के वर्षों में आधुनिक कैवर्न सह-मालिक डेव जोन्स द्वारा खोजा गया, सूचीबद्ध, प्रतिष्ठित और श्रमसाध्य रूप से क्यूरेट किया गया, यह प्रभावशाली प्रकाशन 400 से अधिक तस्वीरें, हैंडबिल, पोस्टर, पत्राचार की वस्तुएं और दुर्लभ मुद्रित सामग्री जो विषय को जीवंत करती है और पाठक को उस महत्वपूर्ण दृश्य और प्रमुख सांस्कृतिक घटनाओं पर वापस ले जाती है जो दुनिया भर में समाचारों को प्रभावी ढंग से फैलाती है कि क्या चल रहा था लिवरपूल के धड़कते दिल में।

अपने संग्रह के बारे में बोलते हुए डेव जोन्स कहते हैं:

"बॉब वूलर को 50 के दशक के अंत और 60 के दशक की शुरुआत में लिवरपूल संगीत परिदृश्य पर सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में माना जाता था, स्वयं कलाकारों के अलावा। बॉब ने 1957 के बाद से मर्सीबीट दृश्य से जुड़ी बड़ी मात्रा में आइटम एकत्र किए।

"मैंने 2011 में बॉब वूलर के संग्रह से आइटम प्राप्त करना शुरू किया। मेरा उद्देश्य एक संग्रह बनाना था जिसमें पूरी तरह से बॉब के अपने संग्रह से आइटम शामिल थे, जो कि मर्सीसाइड संगीत दृश्य में उनकी भागीदारी और योगदान की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करता था। विशेष रूप से, मैं कैवर्न में उनके द्वारा बिताए गए आठ वर्षों को उजागर करना चाहता था।"

पिछले 30 वर्षों से विश्व-प्रसिद्ध कैवर्न क्लब के सह-स्वामित्व वाले, डेव 1986 से बॉब वूलर के मित्र थे, जब तक कि फरवरी 2002 में उनका निधन नहीं हो गया। 276 पूर्ण-रंग पृष्ठसंगीत में यह दिनपुस्तक देखभाल, सम्मान और जुनून को दिखाती है कि डेव औरसंगीत की किताबों में यह दिनप्रकाशन टीम, दुनिया भर में फैले लिवरपूल के संगीत दृश्य के लिए एक अभूतपूर्व समय में बॉब की भागीदारी की इस अभूतपूर्व कहानी को बताने के लिए है।

'लिवरपूल म्यूजिक रूट्स' हमारे से खरीदने के लिए उपलब्ध हैऑनलाइन स्टोरकीमत कीमत £29.95यहां क्लिक करें

पुस्तक के साथ बॉब वूलर संग्रह तक निःशुल्क पहुंच है। मुलाकातwww.liverpoolmusicroots.com

दिस डे इन म्यूज़िक द्वारा प्रकाशित संगीत इतिहास की अधिक पुस्तकों को खोजने के लिए कृपया देखेंwww.thisdayinmusicbooks.com