jasonbehrendorff

1960 के दशक

1960 की शुरुआत में लिवरपूल में बीट म्यूज़िक के दृश्य में विस्फोट हो गया और कैवर्न क्लब दुनिया में सबसे अधिक प्रचारित पॉप संगीत स्थल बन गया। विडंबना यह है कि बीट समूह जिनके करियर को कैवर्न से लॉन्च किया गया था, वे प्रसिद्ध हो गए और कैवर्न को बुक करने के लिए बहुत महंगा हो गया।

कैवर्न क्लब में सुविधाओं और आराम की कमी ने इसे दर्शकों के बीच कम लोकप्रिय बना दिया लेकिन स्वामित्व में बदलाव ने एक समय के लिए आयोजन स्थल को पुनर्जीवित कर दिया। अपनी प्रसिद्ध स्थिति और शराब की बिक्री और एक डिस्को रूम की शुरुआत के बावजूद, इसने 60 के दशक की शुरुआत में कभी भी लोकप्रियता हासिल नहीं की।

1960 के दशक - प्रमुख तथ्य

शनिवार 16 जनवरी 1960

लिवरपूल का पहला जैज़ उत्सव कैवर्न क्लब द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें ब्रिटिश जैज़ के कई महान नाम शामिल थे।

हालांकि जैज़ प्रदर्शन कैवर्न क्लब में 1963 के मध्य तक लोकप्रिय रहे, एक नया संगीतमय मूड पहले से ही पूरे ब्रिटेन में, विशेष रूप से लिवरपूल में बल इकट्ठा कर रहा था।

बुधवार 25 मई 1960

कैवर्न क्लब में पहला विज्ञापित बीट नाइट सत्र ड्रम पर रोरी स्टॉर्म और हरिकेंस विद रिंगो स्टार द्वारा खोला गया था।

उन्हें कम ही पता था कि वे ब्रिटिश रॉक'एन' रोल इतिहास के सबसे रोमांचक दौर का पहला राग अलाप रहे हैं।

आयातित अमेरिकी प्रभावों के साथ इस नई ध्वनि में एक विशिष्ट लिवरपूल शैली थी और इसे मर्सीबीट नाम दिया गया था। कैवर्न ध्वनि विशिष्ट रूप से शक्तिशाली थी और इसका वातावरण विद्युतीकरण कर रहा था।

बुधवार 26 अक्टूबर 1960

बॉब वूलर ने पहली बार कैवर्न क्लब का दौरा किया।

जब बॉब को एक तत्काल घोषणा करने के लिए कहा गया तो उनके पहले शब्द थे "याद रखें आप सभी गुफा-निवासी गुफाओं का सबसे अच्छा तहखाने है"।

यह सुनकर, मालिक रे मैकफॉल ने बॉब को लंचटाइम बीट सत्रों की तुलना करने की भूमिका की पेशकश की। बॉब कैवर्न क्लब डीजे बने रहे और 1960 के दशक के दौरान कम्पेयर करते रहे और लिवरपूल के बीट सीन के विकास में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गए।

गुरुवार 9 फरवरी 1961

कैवर्न क्लब में बीटल्स के पहले प्रदर्शन में ड्रम पर जॉन लेनन, पॉल मेकार्टनी, जॉर्ज हैरिसन, पीट बेस्ट के साथ स्टुअर्ट सटक्लिफ शामिल थे।

बीटल्स ने जल्द ही खुद को कैवर्न क्लब के हस्ताक्षर अधिनियम के रूप में स्थापित किया। यह वह स्थान बन गया जहां उनकी संगीत पहचान जाली थी और उनके कई प्रशंसकों का कहना है कि बैंड उन लंचटाइम गिग्स के दौरान सबसे अच्छा था, दर्शकों के साथ केवल इंच दूर एक्सचेंजों के माध्यम से स्टेजक्राफ्ट सीखना। बैंड हमेशा कैवर्न के बारे में उदासीन था।

गुरुवार 9 नवंबर 1961

लिवरपूल के व्यवसायी ब्रायन एपस्टीन, जिनके परिवार के पास पास के रिकॉर्ड स्टोर एनईएमएस थे, ने लंचटाइम सत्र के लिए कैवर्न क्लब का दौरा किया और बीटल्स द्वारा अपना पहला प्रदर्शन देखा।

ब्रायन एपस्टीन ने बैंड के प्रबंधक बनने की पेशकश की और जून 1962 तक पार्लोफोन रिकॉर्ड्स के साथ उनके लिए एक रिकॉर्डिंग अनुबंध हासिल कर लिया।

रविवार 19 अगस्त 1962

रिंगो स्टार पहली बार कैवर्न क्लब में बीटल्स ड्रमर के रूप में दिखाई दिए। पीट बेस्ट ने 15 अगस्त को बीटल्स के साथ अपना आखिरी टमटम बजाया था।

ठीक तीन दिन बाद ग्रेनेडा टीवी ने बीटल्स लंचटाइम प्रदर्शन फिल्माया। इस अनोखे, दानेदार फ़ुटेज में सम अदर गाइ और कैनसस सिटी गाने हैं और भीड़ में आवाज़ें 'वी वांट पीट' के नारे लगाते हुए सुनी जा सकती हैं।

शनिवार 3 अगस्त 1963

इसने द बीटल्स द्वारा कैवर्न क्लब में 292 प्रदर्शनों में से अंतिम को चिह्नित किया।

गेरी एंड द पेसमेकर्स, बिली जे क्रेमर और डकोटास, द सर्चर्स, सिला ब्लैक, द फोर मोस्ट, द स्विंगिंग ब्लू जीन्स और मर्सीबीट्स जैसे अन्य कैवर्न नियमित के साथ, बीटल्स ने ब्रिटिश पॉप के लिवरपुडलियन अधिग्रहण का नेतृत्व किया।

1964 तक बीटल्स ने अमेरिका को तूफान से घेर लिया था और उनकी अभूतपूर्व सफलता ने कैवर्न क्लब को एक जादुई दर्जा दिया और यह संयुक्त राज्य अमेरिका के कई ब्रिटिश बैंड और रिकॉर्डिंग कलाकारों के लिए कॉल का एक प्रतिष्ठा बंदरगाह था।

सोमवार 28 फरवरी 1966

कैवर्न क्लब की सफलता के बावजूद यह आर्थिक रूप से सुरक्षित व्यवसाय नहीं था और मालिक रे मैकफॉल को दिवालिया घोषित कर दिया गया था, इसलिए कैवर्न क्लब को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। बंद होना एक वास्तविक झटके के रूप में आया, लेकिन इसने दो नए निवेशकों अल्फ जियोघेगन और जो डेवी को जल्दी से आकर्षित किया, जिन्होंने कैवर्न क्लब के विकास और सुधार के बारे में बताया।

शनिवार 23 जुलाई 1966

ब्रिटिश प्रधान मंत्री हेरोल्ड विल्सन ने आधिकारिक तौर पर कैवर्न क्लब खोला, जिसे एक नया प्रवेश द्वार, एक स्मारिका की दुकान, एक बुटीक और एक भूतल कॉफी लाउंज और भोजनालय को शामिल करने के लिए ओवरहाल और विस्तारित किया गया था, जबकि इसके मूल तहखाने के वाल्ट और वातावरण को बनाए रखा गया था।

उद्घाटन की रात बिल के शीर्ष पर अमेरिकी आत्मा सितारे रूफस थॉमस और सोलोमन बर्क थे।

बॉब वूलर की नए स्वामित्व के तहत कैवर्न के साथ कम भागीदारी थी और बिली बटलर प्रमुख डीजे और कम्पेयर बन गए

शुक्रवार 25 अक्टूबर 1968

पॉल मेकार्टनी ने अपनी नई प्रेमिका लिंडा ईस्टमैन के साथ कैवर्न क्लब में एक अघोषित दोपहर की यात्रा की। अल्फ जियोघेगन एक कैमरा खरीदने के लिए दौड़ पड़े और लिंडा ने यात्रा की कई तस्वीरें लीं।

बैंड क्यूरियोसिटी शॉप पूर्वाभ्यास कर रही थी और पॉल ने ड्रम बजाने में मदद करके उनके साथ जुड़ने का फैसला किया।

बैंड के साथ मंच पर आने से पहले पॉल लाउंज में पियानो के पीछे हो गया और सभी के साथ हे जूड के एकल प्रदर्शन के साथ व्यवहार किया